रविवार, 4 अगस्त 2013

देवता - अशोक "प्रवृद्ध"

देवता
  अशोक "प्रवृद्ध"
जो पदार्थ हमारे लिए उपयोगी होते हैं वो देवता कहलाते हैं । लेकिन वेदों में
ऐसा कहीं नहीं कहा गया कि हमे उनकी उपासना करनी चाहिए । ईश्वर
देवताओं का भी देवता है और इसीलिए वह महादेव कहलाता है , सिर्फ और
सिर्फ उसी की ही उपासना करनी चाहिए ।
2. वेदों में 33 कोटि का अर्थ 33 करोड़ नहीं बल्कि 33 प्रकार (संस्कृत में
कोटि शब्द का अर्थ प्रकार होता है) के देवता हैं । और ये शतपथ ब्राह्मण
में बहुत ही स्पष्टतः वर्णित किये गए हैं, जो कि इस प्रकार है :
8 वसु (पृथ्वी, जल, वायु , अग्नि, आकाश, सूर्य, चन्द्रमा, नक्षत्र ),
जिनमे सारा संसार निवास करता है ।
10 जीवनी शक्तियां अर्थात प्राण (प्राण, अपान, व्यान, उदान, समान,
नाग, कूर्म, कृकल, देवदत्त , धनञ्जय ), ये तथा 1 जीव ये ग्यारह रूद्र
कहलाते हैं
12 आदित्य अर्थात वर्ष के 12 महीने
1 विद्युत् जो कि हमारे लिए अत्यधिक उपयोगी है
1 यज्ञ अर्थात मनुष्यों के द्वारा निरंतर किये जाने वाले निस्वार्थ कर्म ।
शतपथ ब्राहमण के 14 वें कांड के अनुसार इन 33 देवताओं
का स्वामी महादेव ही एकमात्र उपासनीय है । 33 देवताओं का विषय अपने
आप में ही शोध का विषय है जिसे समझने के लिए सम्यक गहन अध्ययन
की आवश्यकता है । लेकिन फिर भी वैदिक शास्त्रों में इतना तो स्पष्ट
वर्णित है कि ये देवता ईश्वर नहीं हैं और इसलिए
इनकी उपासना नहीं करनी चाहिए ।
3. ईश्वर अनंत गुणों वाला है । अज्ञानी लोग अपनी अज्ञानतावश उसके
विभिन्न गुणों को विभिन्न ईश्वर मान लेते हैं ।
4. ऐसी शंकाओं के निराकरण के लिए वेदों में अनेक मंत्र हैं जो ये स्पष्ट
करते हैं कि सिर्फ और सिर्फ एक ही ईश्वर है और उसके साथ
हमारा सम्पर्क कराने के लिए कोई सहायक, पैगम्बर, मसीहा,
अभिकर्ता (एजेंट) नहीं होता है ।
यजुर्वेद 40.1
यह सारा संसार एक और मात्र एक ईश्वर से पूर्णतः आच्छादित और
नियंत्रित है । इसलिए कभी भी अन्याय से किसी के धन
की प्राप्ति की इच्छा नहीं करनी चाहिए अपितु न्यायपूर्ण आचरण के
द्वारा ईश्वर के आनंद को भोगना चाहिए । आखिर वही सब सुखों का देने
वाला है ।
ऋग्वेद 10.48.1
एक मात्र ईश्वर ही सर्वव्यापक और सारे संसार का नियंता है । वही सब
विजयों का दाता और सारे संसार का मूल कारण है । सब जीवों को ईश्वर
को ऐसे ही पुकारना चाहिए जैसे एक बच्चा अपने पिता को पुकारता है ।
वही एक मात्र सब जीवों का पालन पोषण करता और सब सुखों का देने
वाला है ।
ऋग्वेद 10.48.5
ईश्वर सारे संसार का प्रकाशक है । वह कभी पराजित नहीं होता और न
ही कभी मृत्यु को प्राप्त होता है । वह संसार का बनाने वाला है ।
सभी जीवों को ज्ञान प्राप्ति के लिए तथा उसके अनुसार कर्म करके सुख
की प्राप्ति के लिए प्रयत्न करना चाहिए । उन्हें ईश्वर की मित्रता से
कभी अलग नहीं होना चाहिए ।
ऋग्वेद 10.49.1
केवल एक ईश्वर ही सत्य की प्राप्ति के लिए प्रयत्न करने वालों को सत्य
ज्ञान का देने वाला है । वही ज्ञान की वृद्धि करने वाला और धार्मिक
मनुष्यों को श्रेष्ठ कार्यों में प्रवृत्त करने वाला है । वही एकमात्र इस सारे
संसार का रचयिता और नियंता है । इसलिए कभी भी उस एक ईश्वर
को छोड़कर और किसी की भी उपासना नहीं करनी चाहिए ।
यजुर्वेद 13.4
सारे संसार का एक और मात्र एक ही निर्माता और नियंता है । एक
वही पृथ्वी, आकाश और सूर्यादि लोकों का धारण करने वाला है । वह स्वयं
सुखस्वरूप है । एक मात्र वही हमारे लिए उपासनीय है ।
अथर्ववेद 13.4.16-21
वह न दो हैं, न ही तीन, न ही चार, न ही पाँच, न ही छः, न ही सात, न
ही आठ, न ही नौ , और न ही दस हैं । इसके विपरीत वह सिर्फ और सिर्फ
एक ही है । उसके सिवाय और कोई ईश्वर नहीं है । सब देवता उसमे निवास
करते हैं और उसी से नियंत्रित होते हैं । इसलिए केवल
उसी की उपासना करनी चाहिए और किसी की नहीं ।
अथर्ववेद 10.7.38
मात्र एक ईश्वर ही सबसे महान है और उपासना करने के योग्य है ।
वही समस्त ज्ञान और क्रियाओं का आधार है ।
यजुर्वेद 32.11
ईश्वर संसार के कण-कण में व्याप्त है । कोई भी स्थान उससे खाली नहीं है
। वह स्वयंभू है और अपने कर्मों को करने के लिए उसे किसी सहायक,
पैगम्बर, मसीहा या अवतार की जरुरत नहीं होती । जो जीव उसका अनुभव
कर लेते हैं वो उसके बंधनरहित मोक्ष सुख को भोगते हैं ।
वेदों में ऐसे असंख्य मंत्र हैं जो कि एक और मात्र एक ईश्वर का वर्णन करते
हैं और हमें अन्य किसी अवतार, पैगम्बर या मसीहा की शरण में जाये
बिना सीधे ईश्वर की उपासना का निर्देश देते हैं।

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